अमेरिका: चिड़ियाघर में भी पहुँचा कोरोना, न्यूयॉर्क में बाघिन पॉजिटिव



चीन में चमगादड़ों से इंसानों में होते हुए कुत्ते-बिल्ली तक को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस ने पहली बार किसी बाघ (टाइग) को अपनी जकड़ में लिया है। यह दुनिया का पहला मामला है जब किसी बाघिन को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।
मीडिया में आ रही जानकारी के मुताबिक न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में चार साल की मलेशियाई बाघिन नादिया को कोरोना वायरस ने संक्रमित कर किया है। चिड़ियाघर की वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने अपने मीडिया को दी जानकारी में बताया है कि नादिया को कोविड-19 की शिकायत है। इसके अलावा इसकी बहन अजूल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकन शेरों को भी सूखी खांसी आ रही है. लेकिन इन सभी की जांच की जाएगी। ताकि पता चल सके कि ये सभी संक्रमित है या नहीं।
बाघिन नादिया में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि यूएसडीए नेशनल वेटरीनरी सर्विस लेबोरेटरी ने की है। चिड़ियाघर की वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी के मुताबिक इन सभी बाघों और शेरों के खाने में कमी आ गई थी। जिसके बाद ये खांसने लगे थे। फिर हमने इन्हें वेटरीनरी डॉक्टर को दिखाया तब पता चला कि नादिया को कोविड-19 का संक्रमण है। बाकियों की जांच होनी बाकी है।
ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में चार बाघ, तीन शेरों के अलावा स्नो लेपर्ड, चीता, क्लाउडेड लेपर्ड, अमूर लेपर्ड, पूमा जैसे कई जानवर हैं। लेकिन अभी इनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।
सोसाइटी ने बताया कि हमने चिड़ियाघर के अंदर ही जांच केंद्र बनाया है. यहीं पर सभी जीवों की जांच की जा रही है। इस काम में अमेरिकी सरकार के एक्सपर्ट भी लगे हुए हैं। सोसाइटी और अन्य एक्सपर्ट अभी तक यह नहीं पता कर पाए हैं कि आखिरकार बाघिन नादिया को कोरोना वायरस का संक्रमण किस तरह से हुआ। माना जा रहा है कि चिड़ियाघर का ही कर्मचारी जिसमें कोरोना के लक्षण दिख नहीं रहें होंगे उसकी वजह से ही कोरोना वायरस से बाघिन नादिया संक्रमित हुई है. चिड़ियाघर 16 मार्च से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था।
यह जानकारी मिल रही है कि वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोसाइटी ने आदेश दिया था कि अगर किसी चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी को कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो वह जानवरों से दूर रहेगा, लेकिन किस कर्मचारी ने ऐसा किया है इसका पता किया जा रहा है।


  • भारत में देश में 111 से ज्यादा की मौत, दिल्ली के दोअस्पताल में केवल कोविड-19 पीड़ितों का इलाज
भारत में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी जारी है। देश में अब तक 4,000 से ज्यादा कोविड-19 के मामले आ चुके हैं। इस जानलेवा वायरस ने 111 लोगों की जान ले ली है। देश में पिछले 24 घंटे में 704 नए केस मिले। राजधानी दिल्ली में 500 से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। दिल्ली में दो अस्पतालों को कोरोना के इलाज के आरक्षित किया गया है।
  • Coronavirus : Death toll rises to 111; number of cases stands at 4,281

The number of cases of the novel coronavirus across the globe crossed the 1.3 million mark as the global death toll topped 70,000. India has reported over 4,281 Covid-19 cases, and more than 704 new cases in the last 24 hours. The total death toll now in India stands at 111.
A total of 1,01,068 samples have been tested as on 6 April, 9 PM today:
One more doctor and 11 nursing officers of Delhi State Cancer Institute have tested positive for Covid-19. A total of 2 doctors & 16 nursing officers of the Institute have tested positive till now.
Jamiat-Ualama-I-Hind says such denigration of a community is continuing despite PM, BJP president and chief ministers of many states warning against communalisation of Nizamuddin issue to castigate an entire community.                                                    

Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"