हरियाणा : सर्वोदय नेता महावीर त्यागी का निधन


महावीर भाई त्यागी को विनम्र श्रद्धांजलि

सर्वोदय जगत के अग्रणी कार्यकर्ता,  हरिजन सेवक संघ के पूर्व सचिव व अखिल भारतीय नशाबन्दी परिषद के पूर्व महासचिव महावीर  भाई त्यागी का  आश्रम पट्टीकल्याणा, समालखा (पानीपत) में अपने घर पर आज दि009.11.2019 की शुरू रात को निधन हो गया।
महावीर भाई का सार्वजनिक जीवन 65 वर्षों से भी ज्यादा रहा। महात्मा गांधी के जीवन, दर्शन व सिद्धान्तों से प्रेरित होकर वे संत विनोबा के भूदान आंदोलन में एक पुरवक्ती कार्यकर्ता के रूप में दीक्षित हुए और फिर पं. ओमप्रकाश त्रिखा, डॉ भीमसेन सच्चर, बीबी अंतुलसलाम, दादा गणेशीलाल के साथ मिलकर सर्वोदय आंदोलन में लगे। गुजरात के परीक्षित भाई और पद्मविभूषण ईश्वर भाई पटेल से गांवों में शौचालय निर्माण का प्रशिक्षण लेकर तत्कालीन संयुक्त पंजाब में घर-घर स्वच्छता, ग्रामदान व ग्राम स्वराज्य का काम किया। बापू के प्रिय रचनात्मक कार्य खादी व हरिजन सेवा को उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित किया था।  युवावस्था में ही पत्नी के देहांत के बाद से ही अपनी चार पुत्रियों तथा एक पुत्र के यथेष्ठ परवरिश को भी उन्होंने अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए प्राथमिकता पर लिया तथा उन्हें योग्य बना, स्वस्थ विवेक प्रदान कर उन्हें स्वाधीन जीवन जीने का अवसर दिया।

भाई जी एक चिर युवा व्यक्तित्व थे अपनी कृति व कृतित्व से उन्होंने युवकों के बीच रहना ही पसंद किया इसीलिए उन्होंने अभी हाल तक अनेक लंबी साइक‌िल व पदयात्राओं का नेतृत्व किया था।
गांधी ग्लोबल फैमिली और निर्मला देशपांडे संस्थान तथा माता सीता रानी सेवा संस्था संयुक्त रूप से अपने संरक्षक, मार्गदर्शक व सहयोगी श्री महावीर त्यागी को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते है।

Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"