North Korean leader Kim Jong Un has not been seen .. : (Video) किम जोंग उन पर वीडियो से दुनिया में हलचल



उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मौत को लेकर अभी सस्पेंस बरकरार है। सोशल मीडिया पर इन दिनों में एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें किम जोंग जैसी शक्ल वाला व्यक्ति शीशे से बंद कॉफिन में लेटा है और लोग उसे श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वीडियो देखकर तो यही लगता है कि किम की मौत हो गई है और वहां कि सरकार इसे दुनिया से छुपा रही है। लेकिन किसी भी स्तर पर इसकी कोई पुष्टि नहीं हो रही है। पुष्टि के अभाव में वायरल वीडियो को भी अभी सत्य नहीं माना जा रहा है। 
नॉर्थ कोरिया शासन की तरफ से बार बार बयान आ रहे हैं कि किम जोंग ठीक हैं और पूरी तरह स्वस्थ भी। हालांकि दुनिया भर से आ रही किम की मौत की रिपोर्ट्स की सच्चाई क्या है?, यह सिर्फ उत्तर कोरिया ही जानता है?
जो वीडियो सर्कुलेट किए जा रहे हैं वो फेक न्यूज हैं या फिर इसके पीछे कुछ सच्चाई छिपी है। इस बारे में उत्तर कोरिया ने कोई सफाई नहीं दी है। अमूमन उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर के निधन पर ऐसी ही गतिविधियां देखने को मिलती हैं। हांगकांग की एक रिपोर्ट में तो यहां तक दावा किया गया है कि तानाशाह किम जोंग उन बीते हफ्ते ही मर चुके हैं। जिसे बाकी दुनिया से छिपाया जा रहा है। ताकि सत्ता के लिए उत्तर कोरिया में खून खराबा न हो। इस वायरल वीडियो पर आधिकारिक प्रतिक्रिया अभी मिलनी बाकी है, जबकि दुनियाभर में किम जोंग की मौत को लेकर सस्पेंस कायम है।
  • वायरल वीडियो की सच्चाई?
वायरल हो रही वीडियो में कथित तौर पर दावा किया जा रहा है कि ये किम जोंग उन का वीडियो नहीं है, बल्कि पूर्ववर्ती तानाशाह किम जोंग II के अंतिम समय का वीडियो है। माना जाता है कि किम जोंग द्वितीय का मृत देह भी उनके पिता की ही तरह प्योंगयांग महल में सुरक्षित रखा गया है। वायरल वीडियो में मृत शरीर किम जोंग द्वितीय से काफी मिलते जुलते हैं।

  • किम जोंग की बहन संभाल सकती हैं उत्तर कोरिया की सत्ता
भले ही अभी किम जोंग उन की मौत को लेकर तमाम दावे प्रतिदावे किए जा रहे हैं, लेकिन इस बीच यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि किम जोंग के बाद उनकी  छोटी बहन किम यो-जोंग देश की सत्ता संभाल सकती हैं। उनके भाई और तानाशाह किम जोंग उन(Kim Jong un) के गंभीर रूप से अस्वस्थ होने की अटकलों के बीच दक्षिण कोरिया के विश्लेषकों(थिंक टैंक) ने इस बात का दावा किया है। इस महीने की शुरुआत में दक्षिण कोरिया के सुप्रीम पीपुल्स असेंबली की नवीनतम बैठक की एक विश्लेषण रिपोर्ट का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में बताया कि दक्षिण कोरिया की नेशनल असेंबली रिसर्च सर्विसेज ने बुधवार(26 अप्रैल) को यह अनुमान लगाया कि 32 साल की किम यो-जोंग की वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्यूरो में फिर से आने से गवर्निंग फाउंडेशन मजबूत होगी।
मीडिया में आ रही रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि यह आधिकारिक उत्तराधिकारी के रूप में किम की बहन की स्थिति और उनकी भूमिका के विस्तार की संभावना को दर्शाता है।
बीते 15 अप्रैल से किम के सार्वजनिक रूप से नहीं दिखने के बाद विदेशी मीडिया में खबर फैली थी कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं। हालांकि, उत्तर कोरिया ने अभी अपने सर्वोच्च नेता के बारे में आधिकारिक तौर पर अब तक कोई जानकारी नहीं दी है।





Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"