कोरोना : आस्ट्रेलिया में भारत जैसा लॉकडाउन नहीं





उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईपीएस शैलेन्द्र प्रताप सिंह इन दिनों आस्ट्रेलिया के तस्मानिया द्वीप की यात्रा पर हैं। वहां उनकी बेटी और दामाद रहते हैं। सिंह ने अपनी एक पोस्ट में लिखा है कि जिस तरह भारत समेत अन्य देशों में लॉकडाउन के नाम पर सब कुछ बंद कर दिया गया है। वहां ऐसा नहीं है,  बल्कि वहां की सरकार ने कोरोना पीड़ितों को जांच कराकर एक तरफ कर दिया है और उनका इलाज किया जा रहा है। जबकि अन्य लोगों को आम दिनों की तरह घूमने फिरने की पूरी आजादी दी गई है। यहां न पुलिस लाठियां चला रही है और न ही व्यवसाय बंद किए गए हैं। सभी सार्वजनिक स्थल सोशल डिस्टेंस के साथ खुले हैं और किसी को भी रोका-टोका नहीं जा रहा है।

  • तस्मानिया
तस्मानिया  ऑस्ट्रेलिया का एक द्वीप राज्य है। यह बास स्ट्रेट द्वारा अलग ऑस्ट्रेलियाई मुख्य भूमि के दक्षिण में 240 किमी पर  स्थित है। राज्य में तस्मानिया के मुख्य द्वीप, दुनिया के 26वें सबसे बड़े द्वीप और आसपास के 334 द्वीप शामिल हैं। जून 2016 तक राज्य की जनसंख्या लगभग 51 9, 100 है।  जो राज्य की राजधानी और होबार्ट के महानगरीय क्षेत्र का निर्माण करती है। तस्मानिया का क्षेत्रफल 68,401 किमी है, जिसमें से मुख्य द्वीप 64,519 किमी  शामिल है। एक प्राकृतिक राज्य के रूप में प्रचारित, तस्मानिया के संरक्षित क्षेत्रों में राज्य के 42%  भूमि क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें राष्ट्रीय उद्यान और विश्व विरासत साइटें शामिल हैं। तस्मानिया दुनिया की पहली पर्यावरण पार्टी की स्थापना स्थल थी। हालांकि एक द्वीप राज्य, मैपिंग त्रुटि के कारण राज्य विक्टोरिया के साथ अपने उत्तरीतम स्थलीय बिंदु, बाउंड स्ट्रेट में एक प्रकृति रिजर्व, बाउंडरी आइलेट पर भूमि सीमा साझा करता है। मैक्वेरी द्वीप के लगभग 37 किमी दक्षिण में बिशप और क्लर्क इस्लेट, तस्मानिया राज्य का दक्षिणी स्थलीय बिंदु है, और ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त भूमि है। तस्मानिया द्वीप के लगभग 2,500 किमी दक्षिण में अंटार्कटिका स्थित है, जो उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई मुख्य भूमि के क्षेत्रों की तुलना में निकट है।
ऐसा माना जाता है कि द्वीप ब्रिटिश उपनिवेशीकरण से 40,000 साल पहले स्वदेशी लोगों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। ऐसा माना जाता है कि लगभग 10,000 साल पहले आदिवासी तस्मानियाई मुख्य भूमि आदिवासी समूहों से अलग हो गए थे जब समुद्र बास स्ट्रेट बनाने के लिए गुलाब था। औपनिवेशिक जनसंख्या उपनिवेश के समय 3,000 से 7,000 के बीच होने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन हिंसक गुरिल्ला संघर्ष के संयोजन से लगभग 30 वर्षों के भीतर "ब्लैक वार", अंतः क्रियात्मक संघर्ष और देर से ज्ञात लोगों के साथ लगभग 30 वर्षों के भीतर मिटा दिया गया था। 1820 के दशक में, संक्रामक बीमारियों का प्रसार जिसमें उन्हें कोई प्रतिरक्षा नहीं थी। संघर्ष, जो 1825 और 1831 के बीच चोटी गई और तीन साल से अधिक मार्शल लॉ का नेतृत्व किया, लगभग 1100 आदिवासी और बसने वालों के जीवन की लागत थी। तस्मानिया की आदिवासी जनसंख्या के निकट-विनाश का वर्णन कुछ इतिहासकारों ने अंग्रेजों द्वारा नरसंहार के कार्य के रूप में किया है।
नेपोलियन युद्धों के दौरान पहले फ्रांसीसी साम्राज्य द्वारा जमीन पर दावों को रोकने के लिए ब्रिटिश साम्राज्य के दंड निपटारे के रूप में द्वीप को 1803 में स्थायी रूप से सुलझाया गया था; परिवहन के पहले 1853 में बंद होने से पहले लगभग 75,000 अभियुक्तों को वैन दीमन की भूमि में भेजा गया था। यह द्वीप प्रारंभ में न्यू साउथ वेल्स की कॉलोनी का हिस्सा था, लेकिन वैन डायमेन्स लैंड (एंथनी वैन दीमन के नाम पर) नाम के तहत एक अलग, स्वयं-शासित कॉलोनी बन गया। 1825. 1854 में तस्मानिया का वर्तमान संविधान पारित किया गया था और अगले वर्ष कॉलोनी को अपना नाम तस्मानिया में बदलने की अनुमति मिली थी। 1 9 01 में यह ऑस्ट्रेलिया संघ की प्रक्रिया के माध्यम से एक राज्य बन गया।






Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"