कोरोना : महामारी से दुनिया दहशत में, देश में अलर्ट से स्कूल कालेज बंद

कोरोना वायरस के नए मामले आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के हैं. भारत में कोरोना वायरस से एक मौत भी हुई है। वहीं, दुनिया में अब तक 5000 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में अब तक कोरोना वायरस के 89 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और चार लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। नए मामले केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के हैं।
भारत के स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक भारत में 89 मामले में से चार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। सभी मरीज स्थिर हैं और रिस्क जोन में नहीं हैं. सात मरीजों का दूसरा टेस्ट निगेटिव है। उन्हें जल्द अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। जिस शख्स की मौत हुई वह 76 साल के थे। वह निजी अस्पताल में इलाज के लिए गए थे। महाराष्ट्र और केरल में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जहां महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 17 पॉजिटिव केस हो गए हैं, वहीं केरल में मरीजों की संख्या 22 तक पहुंच गई है।
-------------------------------------------
भारत में प्रदेश वार मरीजों की संख्या
-------------------------------------------
दिल्ली- 6,  हरियाणा- 17, केरल- 22, राजस्थान- 3, तेलंगाना- 1, उत्तर प्रदेश- 11, लद्दाख- 3, तमिलनाडु- 1, जम्मू-कश्मीर- 2, पंजाब- 1, कर्नाटक- 7 (एक की मौत हो चुकी है), महाराष्ट्र- 17, आंध्र प्रदेश- 1
------------------------------------------------------
इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद
------------------------------------------------------
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कुछ राज्य ने स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल को बंद करने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है। यह आदेश 22 मार्च तक लागू रहेगा. ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने कोरोना वायरस को आपदा घोषित कर दिया है. साथ ही राज्य के सभी स्कूल और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। कर्नाटक सरकार ने कोरोना के खतरे के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, मॉल्स, थियेटर, पब, क्लब को बंद करने का आदेश जारी किया है. साथ ही कर्नाटक में होने वाले प्रदर्शनी, समर कैंप, स्वीमिंग पूल खेल, स्पोर्ट्स के इवेंट्स, फुटबॉल, शादियां और कान्फ्रेंस पर भी पाबंदी लगा दी गई है. साथ ही सरकार ने किसी को भी यात्रा न करने की सलाह दी है। उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को एक आपात बैठक की, जिसमें फैसला लिया गया कि 31 मार्च तक प्रदेश के सभी निजी और सरकारी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"