यूपीः अमीर - गरीब की खाई पाट हिंदू होने पर गर्व करेंः मोहन भागवत


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डाॅ. मोहन  भागवत ने मुरादाबाद में हिंदुओं को एक सूत्र में पिरोने का संदेश देते हुए कहा कि स्वयंसेवक इस तरह काम करें कि अमीरी, गरीबी और काम व जाति के भेद को भूलकर सभी लोग हिंदू होने पर गर्व करें। इस भेद को मिटाने की शुरुआत स्वयंसेवकों को अपने घर से करनी होगी। घर में काम करने वाली बाई से लेकर सड़क साफ करने वाले तक सभी को जोड़ें और सम्मान दें। ताकि वह हिंदू होने पर गर्व महसूस करें। हमें हिंदू समाज की आखिरी कड़ी तक अपनी बात पहुंचानी है, उनकी चिंता करनी है। ताकि छोटे से छोटे व्यक्ति को हिंदू होने पर गर्व हो। कोई भी व्यक्ति चाहे वह जितना भी छोटा काम करता हो या फिर किसी भी जाति से हो उसे यह एहसास दिलाना है कि बाकी का पूरा हिंदू समाज उसके साथ है।
संघ प्रमुख भागवत ने कहा कि समाज में हर कोई अलग - अलग काम करता है, अलग जातियों से हैं लेकिन इन सब बातों से पहले वह हिंदू हैं। दफ्तर में काम करने वाला बॉस अपने छोटे से छोटे कर्मचारी को महीने में एक बार चाय पिलाए और उनकी समस्याओं को संवेदनशील तरीके से सुनकर हल सुझाए। चुनावों की ओर से इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि हिंदू समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े लोग कई बार हमारा साथ नहीं दे पाते हैं, लेकिन इससे प्रभावित हुए बगैर हमारा यह दायित्व है कि हम उनसे जुड़े रहें। उन तक अपना संदेश पहुंचाएं, ताकि उन्हें हिंदू होने पर गर्व हो। संघ प्रमुख ने इसके बाद सरकार का
 रिमोट हमारे पास नहीं
 राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों के समक्ष दोहराया कि हमारे पास सरकार का कोई रिमोट नहीं है। 

Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"