कोरोना : पीएम मोदी का 14 अप्रैल को राष्ट्र को संबोधन, लॉकडाउन बढ़ाने का हो सकता है एेलान

पीएम मोदी का 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे राष्ट्र को  संबोधन, लॉकडाउन बढ़ाने का हो  सकता है ऐलान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (14 अप्रैल) की सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। संभावना जताई जा रही है कि वे कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर ऐलान कर सकते हैं। देशव्यापी बंद को बढ़ाने के लिए शनिवार (11 अप्रैल) को हुई अहम बैठक में अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी से अनुरोध किया था कि दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाए, जिसके बाद से ही केंद्र इस मुद्दे पर विचार कर रही है।
भारत में कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए जारी कोशिशों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा की थी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान मुख्य रूप से इस बात पर मुख्यमंत्रियों की राय ली कि संक्रमण रोकने के लिए 21 दिनों के देशव्यापी बंद को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए या नहीं। समझा जाता है कि केंद्र सरकार ने इस महामारी को फैलने से रोकने के प्रयासों में शामिल सभी पक्षकारों और संबंधित एजेंसियों की भी राय ली है।
पीएम मोदी ने गत 24 मार्च को 2। दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अवधि 14 अप्रैल को समाप्त होने वाली है। इससे पहले पीएम मोदी के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का ऐलान करने की संभावना है। हालांकि देश में पहले ही कई प्रदेश 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा कर चुके हैं और कुछ शर्तों के ढील के साथ हॉटस्पॉट पूरी सील रखने का निर्णय ले चुके हैं, जिसकी 14 अप्रैल को औपचारिक घोषणा मात्र होगी।

  • देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9000 के पार, 308 की मौत
देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 796 नए मामले दर्ज किए जाने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9152 हो गई तथा इस दौरान इस संक्रमण के कारण 35 और लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 308 पर पहुंच गया है। देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के अब तक कुल 9152 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें 71 विदेशी मरीज शामिल हैं। अभी तक कोरोना संक्रमित 716 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

  • महाराष्ट्र में कोरोना से 149, जबकि दिल्ली में 24 की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार (13 अप्रैल) को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में अब तक 1985 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 149 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 22 लोगों की मौत हुई और 224 लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां पिछले 24 घंटों में 85 नए मामले दर्ज किए जाने के कारण कुल 1154 लोग पीड़ित हुए हैं तथा इस दौरान पांच और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या छह बढ़कर 24 हो गई है। इसके बाद तमिलनाडु में सबसे अधिक 1043 लोग संक्रमित हैं और पिछले 24 घंटों में एक और व्यक्ति की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 11 हो गई है ।

  •  लॉकडाउन के बीच युवक को बेचना पड़ रहा है घर
मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है।  रविवार के 532 लोगों की तुलना में लगभग 32 की बढ़त के साथ 564 हो गई और मृतकों की संख्या 36 हो गई है। वहीं राज्य के शिवपुर में कोरोना से ठीक हुए एक व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है जिसके चलते युवक को अपना घर बेचना पड़ रहा है।
बताया जा रहा है कि शिवपुरी में रहने दीपक शर्मा कोरोना से ठीक हो चुके हैं लेकिन उसके पड़ोसियों के बुरे बर्ताव की वजह से मजबूरी में अपना घर बेचना पड़ रहा है। पड़ोस में रहने वाले लोगों ने उसके दूध वाले, सब्जी वाले सबको उसे कुछ भी देने से मना कर दिया। पड़ोस कहते हैं कि जहां इनके कदम पड़ते हैं वहां से मत जाना कोरोना हो जाएगा।
इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जडिया ने बताया कि शहर में सोमवार को 22 नए कोविड 19 केस आए हैं और एक मौत रिपोर्ट की गई है। अब इंदौर में कुल पॉजिटिव मामले 328 और कुल 33 मौतें हुई हैं।


  • कोरोना संक्रमित दो कैदी रीवा शिफ्ट किए गए
वहीं मध्यप्रदेश के रीवा जिला मुख्यालय स्थित संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में सतना से दो कोरोना पॉजिटिव कैदी शिफ्ट किए गए, जिनका इलाज चल रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आर एस पांडेय ने बताया कि इन दोनों मरीजों को रविवार रात सतना से रीवा शिफ्ट किया गया। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है तथा उनका उपचार किया जा रहा है। दरअसल दोनों आरोपियों को इंदौर जेल से सतना शिफ्ट किया गया था। इसी बीच दोनों के सेम्पल लिए गए, जो जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद इन्हें सतना से रीवा शिफ्ट कर दिया गया है।

Comments

Popular posts from this blog

mirror of society : समाज का आईना है "फीका लड्डू"